World Environment Day 2017: Connecting People to Nature

By | June 4, 2017

World Environment Day 2017 – जो हर साल 5 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है – सकारात्मक पर्यावरणीय कार्रवाई के लिए सबसे बड़ा वार्षिक कार्यक्रम है। विश्व पर्यावरण दिवस का उद्घाटन 1972 में संयुक्त राष्ट्र के मानव पर्यावरण सम्मेलन 5-16 जून – स्टॉकहोम, स्वीडन में किया गया।

5 जून 1974 को अपना पहला उत्सव होने के बाद से दुनिया भर में लाखों लोगों ने जागरूकता बढ़ाने और ओजोन परत, विषैले रसायनों, मरुस्थलीकरण और ग्लोबल वार्मिंग की कमी जैसी बढ़ती चिंताओं के आसपास राजनीतिक गति पैदा करने के लिए हजारों घटनाओं में भाग लिया है।




तत्काल पर्यावरणीय मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए, हमारे खपत की आदतों में बदलाव के साथ ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नीति को प्रभावित करने के लिए दिवस को एक वैश्विक मंच में विकसित किया गया है।

2016 की मेजबान अंगोला के बाद, इस साल के जश्न के लिए मेजबान देश कनाडा है।

कनाडा ने 2017 के लिए “कनेक्टिंग पीपल टू नेचर” विषय चुन लिया है, जो लोगों को बाहर का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करता है और जिस धरती को हम साझा करते हैं उसकी रक्षा के लिए हाथ को आगे बढ़ाते हैं।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के प्रमुख एरिक सोलहिम ने कहा: “यह हमें याद दिलाता है कि प्रकृति एक खजाना है, और हम सभी को हमारे पर्यावरण की सुरक्षा और सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करती है।”

दुनिया भर के देशों में घटनाओं की मेजबानी होगी और सकारात्मक पर्यावरणीय कार्रवाई के लिए सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन मनाने के लिए पहल की शुरुआत की जाएगी।

इस वर्ष मुंबई के नागरिक, समुद्र तट पर साफ-सफाई में हिस्सा ले रहे हैं, जबकि कनाडा अपने राष्ट्रीय उद्यानों और समुद्री संरक्षण क्षेत्रों में मुफ्त प्रवेश दे रहा है।

आप दुनिया भर में 1,000 से अधिक कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, या स्वयं का भी आयोजन कर सकते हैं।

आप प्रकृति के साथ सेल्फी लेकर Facebook पर #WorldEnvironmentDay or #WithNature और #Thegkadda हैश टैग के साथ पोस्ट कर सकते हैं.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.