Time and Work Short Tricks in Hindi with Video Explanation

0

समय तथा कार्य (भाग-1) शार्ट ट्रिक्स विडियो के साथ

कार्य तथा समय का सबसे बेसिक शॉर्टकट-

  • ये सदैव याद रखना है और इस सूत्र से अधिकतर सवाल आप हल करने में सफल रहेंगे

time & work in hindi video

यहॉं पर
M= लोग
D= दिन
तथा

W= कार्य

और अब कार्य तथा समय को हल करने से पहले कुछ विशेष तथा बेहद सामान्य सूत्र

  • यदि A किसी कार्य को X दिनों मे करता है और B उसे Y दिनों में करता है तो दोनों मिलकर करेंगे

time & work

  • यदि A और B किसी कार्य को मिलकर X दिनों में करते हैं तथा A अकेला उसे Y दिनों में करता है तो B उसे करेगा

time & work

  • यदि तीन आदमी अलग अलग किसी काम को X,Y तथा Z दिनों मे करते हैं तो तीनों मिलकर करेंगे

time & work hindi video

  • यदि तीन आदमी मिलकर किसी काम को X दिनों में करते हैं तथा उनमें से दो अलग अलग उस काम को Y तथा Z दिनों में पूरा करते हैं तो तीसरा अकेला करेगा

ssc time & work questions

चलिये अब शुरु करते हैं समय तथा कार्य के कुछ सामान्य प्रश्न जो अक्सर ही प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे -SSC CGL, SSC CHSL, IBPS BANK PO, RAILWAY आदि में पूछे जाते हैं, लगभग प्रत्येक प्रश्न के सामने उसमें प्रयुक्त Formula (Short Tricks) दी गयी हैं जिससे समझने में आसानी हो.

अगर आप टाइम & वर्क के प्रश्नों को विडियो के माध्यम से समजना चाहते हैं तो, नीचे दिए विडियो को देखें.

नोट: अगर आप ऐसे विडियो सबसे पहले देखना चाहते हैं तो हमारा चैनल TheGkAdda सब्सक्राइब करना न भूलें.

1- 40 व्यक्ति 60 वृक्षों को 8 घंटे मे6 काट सकते है यदि 8 व्यक्ति कार्य छोड दें तो 12 घंटे में कितने वृक्ष काट लिए जायेंगें.

2- A तथा B किसी काम को 12 घंटे में, A तथा C उसे 15 घंटे में तथा B और C उसे 20 घंटे में पूरा करते है तो तीनों मिलकर उस कार्य को कितने घंटो में पूरा करेंगें.

3- मोहन किसी काम को 10 दिनों में तथा सोहन उसे 15 दिनों में अलग –अलग कर सकते है 3 दिनों तक सोहन अकेले कार्य करता है तथा उसके बाद वह कार्य छोड देता है तो मोहन शेष कार्य को कितने दिन में पूरा करेगा.

4- राम और श्याम अलग-अलग किसी कार्य को क्रमश: 20 दिन तथा 25 दिन में पूरा कर सकते है 5 दिनों तक एक साथ काम करने के बाद राम ने काम करना छोड दिया तो श्याम शेष कार्य को कितने दिनों में पूरा करेगा.

5- सुनील किसी काम को 24 दिनों में अनिल उसे 32 दिनों में पूरा करता है दोनों ने एक साथ काम करना शुरु किया, लेकिन काम समाप्त होने के 4 दिन पहले सुनील ने काम छोड दिया दोनों ने मिलकर कितने दिन कार्य किया तथा कार्य को समाप्त होने में कुल कितने दिन लगे.

6- सुरेश तथा नरेश की कार्य क्षमता का अनुपात 2:3 है यदि सुरेश अकेले एक काम को 36 दिन में करे तो नरेश उसे कितने दिन में करेगा.

7- राम और श्याम की कार्य क्षमता में 5:7 का अनुपात है यदि दोनों मिलकर एक कार्य को 15 दिनों में करें तो राम अकेला कितने दिन में करेगा.


8- निकेश तथा विवेक की कार्य क्षमता में 2:3 का अनुपात है, यदि निकेश किसी कार्य को करने में विवेक से 6 दिन अधिक समय ले तो निकेश अकेले उसे कितने दिनों में पूरा करेगा.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.