क्या आपने SSC CGL 2017 की तैयारी शुरू कर दी है?

0




एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है, और अधिसूचना 16 मई 2017 तक जारी कर दी जाएगी। कई छात्र खुश हैं क्योंकि वे केवल तभी पढ़ाई करेंगे जब एसएससी सीजीएल परीक्षा की सही तारीख की घोषणा होगी। लेकिन कुछ छात्रों ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी है। तो आप कहाँ खड़े हो? आपने शुरूआत की है या इसके बारे में सोचा भी नहीं? कमेंट बॉक्स में ईमानदारी से कमेंट करें।

इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि इस समय क्या करने के लिए सही काम है और आपको अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए।

हमें तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?

एसएससी द्वारा जारी किए गए परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा 1 अगस्त 2017 को आयोजित होने की उम्मीद है। यानि परीक्षा की तैयारी के लिए आपके पास पूरे चार महीने हैं। लेकिन हम जानते हैं कि आप में से कुछ ने पढ़ना शुरू कर दिया हैं, अन्य अभी भी प्रतीक्षा कर रहे हैं। यदि आप अब भी प्रतीक्षा करते रहेंगे और एसएससी सीजीएल परीक्षा की सही तारीख की घोषणा का इंतजार करते रहेंगे तो जो छात्र पहले से ही तैयारी शुरू कर चुके हैं, उन्हें स्पष्ट रूप से लाभ मिलेगा और वे परीक्षा में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।

यदि आप पहली बार SSC CGL परीक्षा दे रहे हैं तो यह आपके लिए तैयारी शुरू करने का सुनहरा मौका है। एसएससी को क्रैक करने के लिए चार महीने पर्याप्त हैं, यदि आप रोजाना पढ़ें और स्मार्ट स्टडी करें।
जो लोग प्रतीक्षा करते हैं वे हमेशा पीछे रह जाते हैं। आपको अपने कमजोर बिंदुओं पर काम करना शुरू करना चाहिए क्योंकि परीक्षा के एक महीने पहले से आपको रिविज़न पर ध्यान देना चाहिए।

अपने कमजोर पॉइंट की पहचान कैसे करें?

एक छात्र हमेशा जानता है कि वह कौन से विषय में कमजोर है और कौन सा विषय उसकी ताकत है। यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि किस विषय को अधिक समय की आवश्यकता है और किसको कम की आवश्यकता है, तो आपको पिछले साल के SSC CGL पेपर्स को सोल्व शुरू करना चाहिए, SSC CGL के पुराने पेपर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मुफ्त में हिंदी और अंग्रेजी में इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आप किस विषय में कमजोर हैं और किस विषय में आपकी अधिक पकड़ हैं।




Download Previous Year SSC CGL papers

हर एसएससी परीक्षा में चार वर्गों (अंग्रेजी, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता) से प्रश्न पूछे जाते हैं।
यदि हम अंग्रेजी के बारे में बात करते हैं, तो आपको व्याकरण और शब्दावली पर काम करना शुरू करना चाहिए और निरंतर प्रयास आपको अंग्रेजी में मजबूत बना सकती हैं।

सामान्य जागरूकता- आपको एक अच्छा अखबार पढ़ना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि परीक्षा से पहले तीन माह की करंट जी.के. परीक्षा में पूछा जाता है। आपको न्यूज़ पेपर से डेली इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को नोट्स करना होगा।

तर्क और मात्रात्मक योग्यता के लिए अधिक अभ्यास की आवश्यकता है। आपको ऑनलाइन डेली क्विज़ एटेम्पट करना चाहिए और अपने स्कोर को इम्प्रूव करना चाहिए। आपको शार्ट ट्रिक्स से प्रशन सोल्व करने होंगे जिस से आपका टाइम बचेगा और आप सारे प्रशन सोल्व कर सकें। आज बहुत सी एप्प फ्री क्विज़ देती है जैसे ग्रेडअप। क्विज में पूर्ण अंक प्राप्त करने की कोशिश करें, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

नोट: समय बहुत कम है और किसी का भी इंतजार न करें। बस अपनी तैयारी शुरू करो और हमारे साथ अपने प्रश्नों को साझा करें। हम हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं।

आप सभी को #Thegkadda टीम की तरफ से शुभकामनाएं !!



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.