SSC CGL 2017 के लिए अति महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

प्रिय पाठकों,

टीयर -1 की परीक्षा के जीए के भाग में करंट अफेयर से भी प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए हमने पिछले एक वर्ष के “करंट अफेयर्स” उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. ये नोट्स आपकी जीएस/जीके सेक्शन में काफ़ी मदद करेंगे.

अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के पद से इस्तीफा दिया

  1. भारतीय पूर्व क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया. उनका इस्तीफा वेस्टइंडीज के दौरे से पहले आया.
  2. कैरेबियाई दौरे के दौरान, टीम प्रबंधन को क्रिकेट ऑपरेशन के महाप्रबंधक एम वी श्रीधर द्वारा निगरानी में भेजा जाएगा. बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर अपनी भूमिकाओं में बने रहेंगे.








अमृत योजना: ओडिशा में स्वीकृत 9 शहरों के लिए 53 नई परियोजनाएं

  1. राज्य सरकार ने कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (AMRUT) के अंतर्गत 578 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ 53 शहरी परियोजनाओं को मंजूरी दी है. 2015-16 से राज्य में नौ शहरी स्थानों में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य पेयजल वितरण नेटवर्क, सीवरेज सिस्टम का विकास, जल प्रबंधन, शहर परिवहन व्यवस्था का उन्नयन और मनोरंजन पार्क का विकास करना है.
  2. भुवनेश्वर, कटक, पुरी, ब्रह्मपुर, राउरकेला, संबलपुर, बालासोर, भद्रक और बरीपाड़ा नौ जगहें हैं जहां केंद्र और राज्य सरकार के बीच फंड के साझाकरण के साथ योजना लागू की जा रही है

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस: 26 जून

  1. 7 दिसंबर, 1987 के 42/112 के संकल्प के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया.
  2. 2017 का विषय है – “Listen First – Listening to children and youth is the first step to help them grow healthy and safe.”

हरियाणा की मानुषी चिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता

  1. हरियाणा की मानुषी चिल्लर ने 54 वां फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता, जबकि पहले रनर-अप जम्मू-कश्मीर की साना दुआ रही और दूसरा रनर-अप बिहार से प्रियंका कुमारी रही.
  2. यह आयोजन मुंबई में यश राज स्टूडियो में आयोजित किया गया था. यह पहली बार है जब प्रतिभागियों ने मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किए गयी भारतीय पोशाक समापन समारोह में पहनी थी. यह शो करण जौहर और रितेश देशमुख द्वारा होस्ट किया गया था. इसके अलावा, विनाली भटनागर को मिस एक्टिव क्राउन दिया गया तथा वामिका निधि को ‘बॉडी ब्यूटीफुल’ का विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया.



भूमिक शर्मा ने बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में मिस वर्ल्ड खिताब जीता

  1. भूमिका शर्मा, बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में एक और भारतीय मिस वर्ल्ड बनी.
  2. देहरादून की लड़की ने तीन श्रेणियों में अधिकतम अंक अर्जित किये – व्यक्तिगत प्रदर्शन, बॉडी प्रदर्शन में अंततःउन्हें मिस वर्ल्ड का खिताब और स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतिस्पर्धा वेनिस, इटली में आयोजित की गयी थी.

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण तथ्य:

  • कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (AMRUT) 24 जून 2015 को शुरू किया गया
  • मुख्य उद्देश्य: घरों में बुनियादी सेवाओं (जैसे पानी की आपूर्ति, सीवरेज, शहरी परिवहन) प्रदान करना और मुख्य रूप से शहर के गरीब और वंचित व्यक्तियों के लिए सुविधाओं का निर्माण करना और जीवन स्तर में सुधार करना है.
  • एंटोनियो जीटरस नौवें संयुक्त राष्ट्र महासचिव हैं.
  • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, यूएसए में स्थित है.
  • रीता फरीया पहली अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने वाली पहली मिस इंडिया थीं.
  • मिस वर्ल्ड 2016 स्टेफ़नी डेल वल्ले थी.